नेपाल के 100 के नोट से भारत में मची खलबली, जयशंकर बोले- सारे पड़ोसी तो...

India-Nepal Currency: नेपाल ने अपने देश में 100 रुपये की नई मुद्रा छापने का ऐलान किया है, जिस पर भारत के कई इलाकों की तस्वीरें छापी जाएंगी. ये इलाके हैं- कालापानी, लिंपियाधुरा और लिपुलेख. ये तीनों ही इलाके भारत का हिस्सा हैं. अब इस पर विदेश मंत्री

4 1 25
Read Time5 Minute, 17 Second

India-Nepal Currency: नेपाल ने अपने देश में 100 रुपये की नई मुद्रा छापने का ऐलान किया है, जिस पर भारत के कई इलाकों की तस्वीरें छापी जाएंगी. ये इलाके हैं- कालापानी, लिंपियाधुरा और लिपुलेख. ये तीनों ही इलाके भारत का हिस्सा हैं. अब इस पर विदेश मंत्री ने पड़ोसी देशों के साथ रिश्ते संभालने में आने वाली परेशानियों के बारे में बताया.

जयशंकर ने कहा कि पड़ोसी देशों से डील करते वक्त अकसर राजनीतिक पेचीदगियों से निपटना पड़ता है. एक कार्यक्रम में जयशंकर ने कहा, 'कई बार पड़ोसियों से निपटने में राजनीति भी आ जाती है. इस दौरान अपने और उनके हित में संतुलन बनाना पड़ता है.' उन्होंने यह भी चेताया कि भारत के प्रति सभी पड़ोसी देशों का सकारात्मक रवैया नहीं हो सकता. जयशंकर ने ऐसी कई घटनाओं का जिक्र किया, जब बयान भारत विरोधी रहे. उन्होंने बयान में कहा, 'अगर आप श्रीलंका जाएंगे तो आपको सरकारी अफसरों और लोगों के प्रतिकूल बयान मिल जाएंगे.'

दरअसल नेपाल सरकार की प्रवक्ता रेखा शर्मा ने कहा, पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड की अगुआई में हुई कैबिनेट मीटिंग में 100 रुपये का नया नोट छापने का फैसला लिया गया है, जिसमें कालापानी, लिंपियाधुरा और लिपुलेख को दिखाया गया है.

नेपाल सरकार ने 25 अप्रैल और 2 मई की कैबिनेट बैठक में 100 रुपये का नया नोट छापने के फैसले को अपनी मंजूरी दी थी. इस नोट पर नेपाल का नया नक्शा छापने का फैसला लिया गया है. अकसर आते रहने वाली चुनौतियों को लेकर जयशंकर ने इस बात का भी जिक्र किया कि कैसे भारत ने हमेशा संकट के वक्त में पड़ोसियों की मदद की है जैसे कोविड-19 और यूक्रेन जैसी स्थिति में.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

UP Police Exam 2024 Fake Notice: 29-30 जून को नहीं होगा यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल री-एग्जाम, बोर्ड ने दी ये जानकारी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now